Abhinavagupta Millennium Celebrations, 2016-2017

(आचार्य अभिनवगुप्त सहस्राब्दी समारोह, २०१६-२०१७.)

(प्रेस आमंत्रण) श्री श्री रवि शंकर आचार्य अभिनवगुप्त के सहस्राब्दी वर्ष समारोह का उद्घाटन करेंगे

स्रोत: Acharya Abhinav Gupt       तारीख: 10-Feb-2016

प्रेस आमंत्रण

श्री श्री रवि शंकर आचार्य अभिनवगुप्त के सहस्राब्दी वर्ष समारोह का उद्घाटन करेंगे

काश्मीर के आचार्य अभिनवगुप्त विश्व के महानतम दार्शनिकों और साहित्यिक आलोचकों में से एक थे। दक्षिण एशिया के लिए उनका वही स्थान है जो प्लेटो या अरस्तू का पश्चिमी सभ्यता के लिए है। उनकी बहुमुखी प्रतिभा ऐसी थी कि उनके काम पर वर्तमान में दुनिया भर के (पचास से अधिक) देशों में शोध किया जा रहा हैं।

काश्मीर शैव दर्शन के प्रस्तावक के रूप में विख्यात आचार्य अभिनवगुप्त ने तंत्र और रंगमंच पर भी कई किताबें लिखी हैं। भरत मुनि के नाट्य शास्त्र पर उनकी टिप्पणी भारतीय काव्य, नाटक, नृत्य और संगीत जगत का एक अनिवार्य हिस्सा है।


जम्मू काश्मीर अध्ययन केंद्र और आर्ट ऑफ लिविंग, कई अन्य संगठनों का समर्थन और सहयोग से, 4 जनवरी 2016 से पूरे भारत में आचार्य अभिनवगुप्त सहस्राब्दी वर्ष समारोह का आयोजन कर रहे हैं। इस उद्देश्य के लिए एक अखिल भारतीय सहस्राब्दी समारोह समिति का गठन किया जा रहा है, जो कि आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर की अध्यक्षता में होगा।

सहस्राब्दी समारोह का विधिवत उद्घाटन विज्ञान भवन, नई दिल्ली में 13 फ़रवरी 2016 को किया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता श्री श्री रवि शंकर करेंगे।

11 फ़रवरी 2016 के दिन उद्घाटन समारोह के बारे मीडिया को जानकारी देने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर पर, विभिन्न सहयोगी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ जम्मू काश्मीर अध्ययन केंद्र के अध्यक्ष श्री जवाहरलाल कौल मीडिया को संबोधित करेंगे।

दिनांक: 11 फ़रवरी 2016

समय: अपराहन 2:30 बजे  

स्थान: इंडियन वीमेनस प्रेस क्लब

5, विंडसर प्लेस, नई दिल्ली -110001

अनुरोध है कि इस प्रेसवार्ता को कवर करने हेतु अपने संवाददाता, फोटोग्राफर / विडियोग्राफर को भेजने का कष्ट करें।

किसी भी प्रश्न या समर्थन के लिए, कृपया फोन करें-

हरि कृष्ण शर्मा (9891571005)

आभा खन्ना गुप्ता (9312936888)